Message of Hon'ble Development & Panchayat Minister, Haryana

Message of Hon'ble Development & Panchayat Minister, Haryana

सभी सरपंचों और पंचों को मेरा हार्दिक अभिनन्दन!

हरियाणा के हमारे पंचायतों के सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ इस मेल के माध्यम से जुडने पर मुझे  बहुत खुशी हो रही है।

14 अक्टूबर 2014 को हरियाणा के लोगों ने अपना जनादेश दिया । उन्होंने यह जनादेश विकास, सुशासन, और स्थिरता के लिए दिया । हरियाणा के विकास को नई ऊंचाइयों पर लाने के लिए, हम आपका समर्थन, आशीर्वाद और सक्रिय भागीदारी चाहते हैं ।

जैसा कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी जी ने कहा कि साफ-सफाई महात्मा गांधी के दिल के बहुत करीब थी । इसलिए स्वच्छ भारत हमारी ओर से बापू को सबसे अच्छी श्रद्धांजलि होगी। केंद्र सरकार ने इस उदेश्य की पूर्ति हेतु ग्रामीण क्षेत्रों मे एक कार्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन – (ग्रामीण) का शुभारंभ किया है। अब समय आ गया है कि हम मातृभूमि की स्वच्छता की दिशा में खुद को समर्पित करें । मैं पंचायती राज संस्थाओं को अपील करना चाहूंगा की हमारे गांवों और आस पास की सफाई के कार्य को योजना बना कर तहे दिल से करें ।

उसी को अनुसरण करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने भी 1 नवंबर 2014 को 'स्वच्छ हरियाणा - स्वच्छ भारत' अभियान का हरियाणा राज्य के 49वें स्थापना दिवस पर फरीदाबाद में शुभारंभ किया ।

विकास एवं पंचायत मंत्री, हरियाणा होने के नाते, मैं एक आत्मनिर्भर और मजबूत पंचायती राज संस्थाओं का सपना देखता हूँ जो प्रशासन के साथ सक्रिय रूप से संलग्न हो के विकास और पारदर्शिता लाये।

24 अप्रैल 2015 को केन्द्र सरकार द्वारा दिल्ली मे राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया गया। इस समारोह  को माननीय श्री नरेंन्द्र मोदी जी प्रधानमंत्री भारत सरकार ने संबोधित किया। समारोह मे विभिन्न केन्द्रीय मंत्रियो तथा विभिन्न राज्यो के मुख्य मंत्रियो व अन्य मंत्रियो ने भाग लिया। इस समारोह मे हरियाणा राज्य से जिला परिषद कुरुक्षेत्र, पंचायत समिति निसिंग (करनाल) तथा तीन ग्राम पंचायतों को नामत: ढोरका, डाबोदा (गुड़गाँव जिले से) व डाबरी (करनाल जिले से) को पुरुस्कृत किया गया। इन्हे यह सम्मान पंचायती राज के क्षेत्र मे उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया है।

आप लोगो द्वारा अक्तूबर 2014 मे दिये गए अपार बहुमत के आधार पर हमारी सरकार ने राज्य मे सत्ता की बागडोर संभाली । पिछले 6 माह मे राज्य सरकार द्वारा कृषि, सिंचाई एवं ग्रामीण विकास के क्षेत्र मे निम्नलिखित उपलब्धियां प्राप्त की है:-

    - गौ संरक्षंण व संवर्धन का भारत का सर्वंश्रेषठ क़ानून बनाया ।


    - देसी गायों की खरीद पर 50 % सब्सिडी, मिनी डेयरी पर 25% शुरू की ।

    - गाय के दूध पर इनाम शुरू ।

    - प्रत्येक गाँव में पशु शिकंजा का प्रबंध किया जा रहा है ।


- इज़रायल के साथ डेयरी व पशुपालन उत्कृष्टता केंद्र का प्रारम्भ ।

- आपदा राहत राशि बढ़ाकर गेहूँ पर 12000/- व सरसों पर 10000/- करना ।


-  हरियाणा फ़सली ऋण पर ब्याज शून्य प्रतिशत किया ।

- आपदा राहत मे टूयूबवैल के बिजली बिलों मे छूट ।

- किसानों को फ़सलो की ख़रीद मे केंद्र द्वारा रंग आकार मे छूट व हरियाणा सरकार द्वारा वैल्यू कट का भार किसानों की बजाय ख़ुद उठाना ।

    - पल्लेदारों की मज़दूरी मे 50 पैसे  की  बढ़ोतरी की ।

    - स्वामीनाथन आयोग रिपोर्ट स्टैंप दर स्टैंप लागू करने का केंद्र को हरियाणा सरकार  की और से लिखित निवेदन ।

    - किसानों के गन्ने के भुगतान के लिये चीनी मिलो को 500 करोड़ से अधिक का लोन ।

    - भारत का शानदार हरियाणा मे पहला एग्री लिडरशिप सम्मिट ( ( कृषि मेले का आयोजन ।

    - हरियाणा फ्रेश ब्रांड का हरियाणा किसानों के  लिये पंजीकरण ।

    - 75 प्रतिशत नहरों मे टेल तक पानी पहुँचाया  ।

    -  किसानों के लिए राज्य सरकार द्वारा एक मुश्त 2000 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे है।

    -  पंजाब से SYL का व दिल्ली से ओखला बैराज से साफ़ पानी के लिये हक़   की लड़ाई शुरू। 

    - मछली पालन विभाग का बजट 300 प्रतिशत बढवाया ।


    - ग्रमीण सचिवालय योजना का प्रारम्भ ।


    - ग्रामीण विकास के लिये स्वयं सेवी तरूण शक्ति संगठन"गर्वित"  पर काम करना शुरू ।


    - एक हज़ार गाँव को कीचड़ मुक्त करने लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट की योजना का प्रारम्भ ।


    - आज़ादी के सेनानियों व शहीदों के सम्मान और गाँव की शान के लिये  ग्राम गौरव के पट लगवाना ।

मैं इस ई-मेल के माध्यम को हमारे बीच सीधे संवाद का एक बहुत ही महत्वपूर्ण माध्यम मानता हूँ । मैं दुनिया भर के लोगों के साथ संवाद करने के लिए प्रौद्योगिकी और सामाजिक मीडिया की शक्ति में विश्वास रखता हूँ। मैं आशा करता हूँ की यह मंच सुनने, जानने और विचारों को साझा करने के अवसर पैदा करेगा । इन मेल के माध्यम से, आपको मेरे भाषणों, कार्यक्रमों और विभाग की विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रापत होगी । मैं विभाग द्वारा किए गए अभिनव पहल के बारे में आपको सूचित करता रहूँगा।

आप सभी से अनुरोध है कि इस संदेश को स्वीकार करें तथा इसे ग्राम सभा के सभी सदस्यों को बताया जाए । मैं आप से इस ई – मेल के जवाब की आशा रखता हूँ क्योंकि इस कार्यक्रम की सफलता आप द्वारा दिये गए जवाब पर निर्भर करती है ।  मैं नियमित रूप से आप के साथ ई – संवाद के माध्यम से संपर्क रखूंगा तथा विभाग से संबन्धित सभी योजनाओ व हिदायतों की जानकारी इसी माध्यम से उपलब्ध कारवायी जाएगी । इस ई-मेल के माध्यम से आप सब भी किसी भी समस्या या सुझाव को मुझे सीधे लिख सकते हैं । अंत मे मैं पुनः आप सभी लोगो को पंचायती राज शासन को अधिक सुदृढ़ बनाने की अपील करता हूँ ।

आपका,

ओम प्रकाश धनखड़,

विकास एवं पंचायत मंत्री, हरियाणा